IND vs END Test Match: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया की हार के पीछे की वजह, यहां जानिए

WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Channel (Join Now) Join Now

IND vs END Test Match: हैदराबाद में आयोजित पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 28 रनों के अंतर से हराया और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। जीत के लिए भारत के सामने 231 रनों का लक्ष्य था, परंतु पूरी टीम 202 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड से टॉम हार्टले ने दूसरी पारी में 7 खिलाड़ियों को आउट किया। भारत के लिए रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 39 रन बनाए। पहले दो पारियों तक भारत की मैच पर पकड़ मजबूत दिख रही थी और जीत निश्चित लग रही थी, लेकिन इंग्लैंड ने अंतिम समय में गेम बदल दिया और मैच जीत लिया। चलिए जानते हैं कि पहले टेस्ट मैच में भारत की हार के मुख्य कारण क्या थे।

ओली पोप का कैच छूटना

मैच के शुरुआती चरण में लग रहा था कि भारत मैच आसानी से जीत जाएगा क्योंकि इंग्लैंड बाहर नज़र आ रहा था। फिर ओली पोप ने 196 रनों की उल्लेखनीय पारी खेली और इंग्लैंड को मैच में वापिस ले आए। भारत के पास जब ओली को आउट कर मैच में वापसी करने का मौका था, उस समय अक्षर पटेल ने उनका कैच छोड़ दिया। वो 110 रन पर थे। इस बड़ी पारी की बदौलत इंग्लैंड ने सम्मानजनक स्कोर बनाया।

बड़ी साझेदारियों का अभाव

इस मैच में भारत को बड़ी साझेदारियों की कमी महसूस हुई। पहली पारी में यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, और रवींद्र जडेजा ने क्रमशः 80, 86, और 87 रन बनाए, जिससे टीम ने 436 रनों का स्कोर खड़ा किया। हालांकि, दूसरी पारी में कोई भी खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं कर पाया। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों में से किसी ने भी बड़ी साझेदारी नहीं की, जिसके चलते टीम इंडिया छोटे लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाई।

गेंदबाजी में कमजोर प्रदर्शन

भारतीय गेंदबाजी, जिसे हमेशा से अपने घरेलू मैदानों पर मजबूत माना जाता है, इस मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। इंग्लैंड की पहली पारी में ओली पोप और अन्य बल्लेबाजों ने जिस तरह से स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया, उसके लिए भारतीय गेंदबाजों के पास कोई सटीक जवाब नहीं था। ऐसे में, विपक्षी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

See Also:

WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Channel (Join Now) Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *