India vs England: भारत-इंग्लैंड के मैच से पहले, इस स्टेडियम का नाम में बदलाव होगा

भारत-इंग्लैंड के मैच से पहले, इस स्टेडियम का नाम में बदलाव होगा
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Channel (Join Now) Join Now

Niranjan shah stadium: वर्तमान में भारत और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट की टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबर में है। इंग्लैंड ने हैदराबाद में मैच जीता था, वही भारत ने विशाखापट्टनम में विजय हासिल की। 15 फरवरी को तीसरा टेस्ट राजकोट में होगा, लेकिन इससे पहले आयोजन के स्थल का नाम परिवर्तित किया जाएगा। इसका मतलब है कि नए नाम का स्टेडियम राजकोट में भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच का मेजबान बनेगा।

राजकोट का क्रिकेट स्टेडियम का नया नाम क्या होगा?

अब आप यह सोच रहे होंगे कि राजकोट का क्रिकेट स्टेडियम अंततः क्या नाम होगा? इससे पहले हमें इस स्टेडियम का मौजूदा नाम जानना आवश्यक है। तो यह जान लें कि अब तक स्टेडियम का कोई विशेष नाम नहीं था। इसे सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। लेकिन अब इसे एक नई पहचान मिलेगी, और भारत और इंग्लैंड के बीच आयोजित होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले इसे एक नया नाम दिया जाएगा।

सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व प्रथम श्रेणी खिलाड़ी और अनुभवी प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा। नए नाम का अनावरण बीसीसीआई के सचिव, जय शाह द्वारा मैच के एक दिन पहले किया जाएगा। यह स्टेडियम रविंद्र जडेजा का घरेलू मैदान भी है।

निरंजन शाह ने 1960 से 1970 के दशक के बीच सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। वे सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव हैं। उनके बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट प्रबंधन निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं। आईपीएल में भी खेलने वाले जयदेव ने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की है।

यह ध्यान देने योग्य है कि पहले दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम में बदल दिया गया था, जबकि लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया। इसके अलावा, मोटेरा स्टेडियम, जिसे मोटेरा के नाम से जाना जाता था, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर जाना जाता है।

WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Channel (Join Now) Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *